• ब्रिटेन में 24 घंटे में 338 लोगों की जान गई, बांग्लादेश में एक दिन में 1773 लोग संक्रमित मिले
  • चीन के वुहान में 12 मई से अब तक 30 लाख टेस्ट किए गए, 48 पॉजिटिव निकले

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 01:54 AM IST

वॉशिंगटन. दुनिया में अब तक 51 लाख 50 हजार 39 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। 20 लाख 55 हजार 129 ठीक हुए हैं। मौतों का आंकड़ा 3 लाख 32 हजार 104 हो गया है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा है कि लंदन में 17 प्रतिशत और बाकी ब्रिटेन में 5 प्रतिशत लोगों का एंटीबॉडी टेस्ट पॉजिटिव आया है। इसका मतलब यह है कि इन लोगों को कोरोनावायरस हुआ था। उन्होंने कहा कि सरकार ने फार्मास्युटिकल कंपनी रोशे और एबॉट के साथ एक डील साइन की है, जिसके तहत 1 करोड़ लोगों का एंटीबॉडी टेस्ट किया जाएगा।

स्पेन में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन

स्पेन में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन बढ़ाने के विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए। स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने लॉकडाउन को अगले दो हफ्ते तक बढ़ाने का ऐलान किया है। उन्होंने संसद में भी इसके प्रस्ताव की मंजूरी ली है। मैड्रिड में नाराज लोगों ने देश के राष्ट्रीय ध्वज के साथ सड़कों पर रैलियां निकालीं। वहीं लोगों ने घरेलू बर्तन बजाकर भी विरोध जताया। 

कोरोनावायरस : 10 सबसे ज्यादा प्रभावित देश

देश

कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए
अमेरिका 16,04,843 95,656 3,71,795
रूस 3,17,554 3,099  92,681
ब्राजील 2,96,033 19,148 1,16,683
स्पेन 2,80,117 27,940 1,96,958
ब्रिटेन 2,50,908 36,042 उपलब्ध नहीं
इटली 2,28,006 32,486 1,34,560
फ्रांस 1,81,575 28,132 63,354
जर्मनी 1,78,864 8,273 1,58,000
तुर्की 1,53,548 4,249 1,14,990
ईरान 1,29,341 7,249 100,564

ये आंकड़े https://www.worldometers.info/coronavirus/ से लिए गए हैं।
अपडेट्स

  • बांग्लादेश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 1773 मामले सामने आए हैं। यहां कुल संक्रमितों की संख्या 28 हजार 511 है।
  • अमेरिका के प्रतिबंध लगाने के धमकी पर चीन ने जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है। अमेरिका ने चीन पर कोरोनावायरस के चलते प्रतिबंध लगाने की बात कही थी।
  • अमेरिका ने रूस को 50 वेंटिलेटर की पहली खेप भेजी है। अमेरिका ने रुसको 56 लाख डॉलर की लागत से 200 वेंटिलेटर दान देने का वादा किया है। 
  • डेनमार्क में लॉकडाउन में ढील दी गई है। यहां पर स्कूल और पब्लिक प्लेस फिर से खोले जा रहे हैं। 

हॉन्गकॉन्ग: 8 नए केस मिले
हॉन्गकॉग के सेंटर फॉर हेल्थ प्रोटेक्शन (सीएचपी) ने गुरुवार को आठ नए मामलों की पुष्टि की। इसके साथ ही देश में कुल 1,064 मामले हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि सभी मरीज पाकिस्तान से आए थे। यहां अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

रूस: 3099 मौतें
रूस में 24 घंटे में संक्रमण के 8849 मामले सामने आए हैं और 127 लोगों की जान गई है। पिछले दिन के मुकाबले मामले बढ़े हैं। बुधवार को यहां 8764 केस सामने आए थे। देश में अब 3 लाख 17 हजार 554 संक्रमित हो गए हैं, जबकि 3099 लोगों की मौत हो चुकी है।

ग्रीस: 15 जून से पर्यटन शुरू

ग्रीस में पर्यटन को फिर से खोला जाएगा। 15 जून से एथेंस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि, देश के सभी हवाई अड्डों पर विमानों का संचालन एक जुलाई से होगा। प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने कहा, “रेस्तरां 25 मई को फिर खुलेंगे। बीच पर आने से बैन हटा लिया जाएगा।” पर्यटक बिना जांच और क्वारैंटाइन में रहे देश में आ सकेंगे। लेकिन स्वास्थ्य अधिकारी जरूरत पड़ने पर किसी की अचानक जांच कर सकेंगे।

ग्रीस में लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद सोमवार को लोग घूमने निकले। देश में 2850 लोग संक्रमित हैं।

वैक्सीन इतनी जल्दी नहीं आने वाली: एचआईवी वैज्ञानिक
एचआईवी पर रिसर्च करने वाले एक वैज्ञानिक विलियम हेसेनटाइल ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि कोरोना की वैक्सीन इतनी जल्दी आने वाली है। वे इसका इंतजार नहीं करना चाहेंगे। संक्रमण को रोकने के लिए मरीजों का अच्छी तरह इलाज किया जाना चाहिए। जहां भी संक्रमण फैलता दिखे, वहां लोगों को आइसोलेट किया जाना चाहिए। उन्होंने अमेरिकी सरकार को सलाह देते हुए कहा कि उन्हें टीके के इंतजार में बैठे नहीं रहना चाहिए। साथ ही कहा कि चीन, दक्षिण कोरिया और ताइवान महामारी को फैलने से रोकने में सफल रहे। वहीं, अमेरिका, रूस और ब्राजील नाकाम रहे।

एक दिन में 1.06 लाख केस मिले: डब्ल्यूएचओ
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, 24 घंटे में संक्रमण के 1 लाख 6 हजार मामले दर्ज किए गए हैं। यह एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोनम गेब्रियेसियस ने चेतावनी दी है कि महामारी अभी लंबे समय तक हमारे बीच रहने वाली है। 24 घंटे में जो नए मामले आए, उनमें से करीब दो तिहाई (66%) मामले अमेरिका, रूस, ब्राजील और भारत में बढ़े। टेड्रोस ने कम और मध्यम आय वाले देशों में इस संक्रमण के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि संक्रमितों की वास्तविक संख्या कहीं ज्यादा हो सकती है, क्योंकि ज्यादातर देशों में अभी टेस्टिंग कम हो रही है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोनम गेब्रियेसियस मंगलवार को 73वीं वर्ल्ड हेल्थ असेंबली में शामिल हुए।

ईरान: 10 हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित
कोरोना के चलते ईरान में 10 हजार से ज्याादा स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हैं। देश के इसना न्यूज एजेंसी ने स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से ये जानकारी दी। इससे पहले आई रिपोर्ट में संक्रमित स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या 800 बताई गई थी। वहीं, 100 से ज्यादा की मौत हो गई है। देश में अब तक 7249 की मौत हो गई है, जबकि 1 लाख 29 हजार 341 संक्रमित हैं।
पाकिस्तान: 1000 से ज्यादा मौतें

पाकिस्तान में मरने वालों की संख्या एक हजार से ज्यादा हो गई। देश में संक्रमण के अब तक 48 हजार 694 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसके बावजूद सरकार यहां लॉकडाउन प्रतिबंधों में राहत देनी शुरू कर दी है। यहां दुकानें और मॉल भी खोल दिए गए हैं। यहां कोर्ट ने भी प्रतिबंध हटाने के आदेश दे दिए हैं।

कराची में ट्रेन पर बैठने से पहले यात्रियों को डिसइन्फेक्ट करते और तापमान चेक करते स्टाफ। यहां अब तक 47 हजार केस सामने आ चुके हैं।

अमेरिका: एक दिन में 1561 की मौत
अमेरिका में 24 घंटे में 22 हजार 140 केस सामने आए। 1561 संक्रमितों की मौत हुई। इसके साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या 16 लाख 4हजार 843 और मृतकों का की संख्या 95 हजार 656 हो गई। उधर, दो महीने के शटडाउन के बाद 50 राज्य अब धीरे-धीरे खोले जाने लगे हैं। बुधवार को कनेक्टिकट पहला राज्य बना, जिसने कुछ शर्तों के साथ अपने यहां रेस्टोरेंट और दुकानों को खोल दिया। हालांकि, संक्रमण के चलते कई राज्य अभी अर्थव्यवस्था को खोले जाने को लेकर असमंजस में हैं।

  • ट्रम्प ने कहा- वे हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के अपने नियमित डोज को एक या दो दिन में पूरा कर लेंगे। दो दिन पहले उन्होंने कहा था कि वे संक्रमण से बचने के लिए मलेरिया की दवा दो हफ्ते से ले रहे हैं।

  • ट्रम्प ने ट्वीट किया- मेरा मानना है कि जी7 देशों का सम्मेलन वॉशिंगटन के कैंप डेविड में तय तारीख या किसी और दिन हो। वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्मेलन करना नहीं चाहते। इससे पहले महामारी की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था। 

न्यूयॉर्क में फायर डिपार्टमेंट के कर्मचारी एक कोरोना संक्रमित को अस्पताल ले जाते हुए। शहर में अब तक 3.68 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

ब्रिटेन: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और क्लोरोक्वीन पर ट्रायल शुरू
ब्रिटेन में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और क्लोरोक्वीन पर ट्रायल शुरू हो गया है। मलेरिया के इन दोनों दवा के असर को ब्राइटन और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी परखेंगे। यह देखा जाएगा कि दोनों दवाएं कोरोना मरीजों पर कितना असरकारी होती हैं। इसके लिए यूरोप, अफ्रीका, एशिया और दक्षिण अमेरिका के 40 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को यह दवा दी जाएगी। प्रो. निकोलस व्हाइट ने बताया कि जिन स्वास्थ्यकर्मियों पर दवा का अध्ययन होगा वे सभी फिलहाल मरीजों की देखभाल में जुटे हैं।
ट्रम्प ने मिशिगन और नेवादा प्रांत की फंडिंग रोकने की धमकी दी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को चुनाव में मेल के जरिए वोटिंग की योजना बनाने को लेकर मिशिगन और नेवादा प्रांतों की फंडिंग रोकने की धमकी दी। ट्रम्प ने ट्वीट किया- मिशिगन लाखों लोगों के लिए गैरकानूनी तरीके से रिक्त मतदान पत्र भेज रहा है। वहीं, नेवादा मतपत्रों से अवैध वोट भेजकर बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का माहौल बना रहा है। हालांकि, मिशिगन के गृह मंत्री जोसलिन बेंसन ने आरोपों को गलत बताया। उन्होंने ट्वीट किया, “मिशिगन के प्रत्येक नागरिक ने मेल के जरिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कंसास और अरकंसास के गवर्नर से कोरोना को लेकर बातचीत करते हुए। 

अमेरिका में गोरों की तुलना में अश्वेतों की मौत 3 गुना ज्यादा
एपीएम रिसर्च लैब के मुताबिक, अमेरिका में अफ्रीकी मूल के अमेरिकी अश्वेतों की मौत गोरों की तुलना में 3 गुना ज्यादा हुई है। लैब ने बुधवार को इस डेटा को सार्वजनिक किया। इसे ‘कलर ऑफ कोरोनावायरस’ नाम दिया गया है। अमेरिका में अफ्रीकी अमेरिकियों की मृत्यु-दर हर एक लाख आबादी पर 50.3 है। वहीं, गोरों की 20.7, लैटिन अमेरिकियों की 22.9 और एशियन अमेरिकियों की 22.7 है। हर 2000 की आबादी में एक की मौत कोरोना से हुई है।

जापान: 3 राज्यों से इमरजेंसी हटाई गई
जापान के वित्त मंत्री याशुतोषी नासुमोरा ने कहा है कि विशेषज्ञों की सलाह के बाद ओसाका, क्योटो और ह्योगो से इमरजेंसी हटाई जाएगी। तीनों राज्यों में संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई है। पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने जापान के 47 में से 39 प्रांतों से इमरजेंसी हटा ली थी। जापान के सीनियर पब्लिक प्रॉसिक्यूटर को लॉकडाउन के दौरान एक अवैध जुआ पार्टी में शामिल होने के बाद इस्तीफा देने के लिए कहा गया है।

जापान के ओसाका रेलवे स्टेशन पर महामारी के बीच मास्क पहने यात्री। देश के 47 में से 39 प्रांतों में पहले ही इमरजेंसी हटा ली गई है।

‘यूरोप दूसरी लहर के लिए तैयार रहे’

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की निदेशक डॉक्टर एंड्रिया ओमान ने कहा है कि यूरोप को संक्रमण की दूसरी लहर के लिए तैयार रहना चाहिए। यहां कई देशों में प्रतिबंधों में रहात दी गई है। हालांकि, यह जानना अभी बाकि है कि दूसरी लहर कब तक आएगी और कितनी बड़ी होगी।

दक्षिण अफ्रीका: कोरोना से नवजात की मौत का पहला मामला
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमण से दो दिन के नवजात की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा, “देश में कोरोना से पहले बच्चे की मौत हुई है। उसका जन्म समय से पहले ही हुआ था। नवजात की मां कोरोना पॉजिटिव है और बच्चा भी संक्रमित पाया गया था।”

दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में भोजन के लिए मास्क पहनकर लाइन में लगे लोग। देश में अब तक 18 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

ब्रिटेन: सरकारी आंकड़ों से ज्यादा मौतें

ब्रिटेन में संक्रमण के अब तक 2.5 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, सरकारी डेटा के मुताबिक, 36 हजार से ज्यादा जान गई है। हालांकि, वास्तविक संख्या काफी ज्यादा हो सकती है। ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिक्स ने बताया कि 8 मई की शुरुआत में ही 41 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी थीं। संस्था ने कहा कि अभी लगभग 54 हजार लोग जान गंवा चुके हैं।

ब्रिटेन में लोगों को पार्कों में जाने की इजाजत दे दी गई है। हालांकि, उन्हें एक-दूसरे के बीच 2 मीटर की दूरी रखनी होगी।

चीन: 2 नए मामले मिले

संसद का वार्षिक सत्र महामारी से जान गंवाने लोगों के लिए एक मिनट का मौन रखने के साथ शुरू हुआ। 13वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस का तीसरा सत्र मार्च में ही होने वाला था। लेकिन महामारी की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा। देश में दो नए मामलों की पुष्टि हुई है। नेशनल हेल्थ कमीशन ने गुरुवार को बताया कि देश में बुधवार को किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई।
12 मई से लेकर अब तक चीन में केवल 48 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। चीन ने 10 दिन में पूरे वुहान को टेस्ट करने का अभियान शुरू किया था। चीन में अब तक संक्रमण के कुल 82 हजार 967 मामले सामने आए हैं और 4 हजार 634 लोगों की मौत हुई है।

तस्वीर चीन के थियानमेन चौक की है। यहां पुलिसकर्मी मास्क लगाकर ड्यूटी पर तैनात हैं। देश में संक्रमण के अब तक 82 हजार 967 मामले सामने आ चुके हैं। 

पेरू: संक्रमितों की संख्या 1 लाख के पार
पेरू में संक्रमितों की संख्या 1 लाख 4 हजार 20 हो गए हैं। वहीं, यहां मरने वालों की संख्या 3,024 हो गई है। दक्षिण अमेरिका में ब्राजील के बाद यह दूसरा सबसे ज्यादा संक्रमित देश है। देश में 41 हजार 968 लोग ठीक भी हुए हैं। यहां 7 लाख 15 हजार 423 लोगों की जांच हो चुकी है।

अर्जेंटीना: कोरोना के 474 नए मामले
अर्जेंटीना में 24 घंटे में संक्रमण के 474 नए मामलों की पुष्टि हुई। देश में कोरोना के मरीजों की संख्या अब 9283 हो गई है। इस बीमारी से 10 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 403 हो गई है। इससे एक दिन पहले यहां इस महामारी के 438 मामले दर्ज किए गए थे और 9 लोगों की मौत हुई थी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *